मिस इंडिया 2020 : रनर अप मान्या सिंह के रिक्शा चालक पिता ने सुनाई संघर्ष की दास्ताँ

दोस्तों संघर्ष के बिना सफलता हासिल नहीं हो सकती है। आज हम आपको मिस इंडिया 2020 की रनर अप बनी मान्या सिंह जीवन के संघर्ष की कहानी बताने जा रहे हैं। मान्या सिंह के पिता जो कि एक रिक्शा चालक है उन्होंने अपने परिवार के संघर्ष की कहानी सभी के साथ साझा की है। मान्या के पिता ओमप्रकाश साल 1992 में अपनी पत्नी के साथ मुम्बई में आये थे। साल 1993 से ओमप्रकाश रिक्शा चला कर अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं।

मिस इंडिया 2020 : रनर अप मान्या सिंह के रिक्शा चालक पिता ने सुनाई संघर्ष की दास्ताँ

यह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के रहने वाले हैं। लेकिन 29 सालों तक मुम्बई में रहने के बावजूद यह मुम्बई अपना खुद का मकान नही बना सकें। ओमप्रकाश मुम्बई के कांदिवली इलाके में झुग्गी बस्ती में छोटे से कमरे में रहते हैं। यहाँ वह परिवार के साथ जिस कमरे में रहते हैं उसका किराया 7000 रुपए है। जिसका भुगतान ओमप्रकाश बहुत ही मुश्किल से कर पाते हैं।

मिस इंडिया 2020 : रनर अप मान्या सिंह के रिक्शा चालक पिता ने सुनाई संघर्ष की दास्ताँ

मान्या की माँ हेयर स्टाइलिस्ट का काम करती हैं। यह काम उन्होंने पिछले कुछ दिनों पहले ही शुरू किया है। मान्या के पिता बताते हैं कि उनकी बेटी मान्या कालेज जाते समय किताबों के साथ बैग में हील्स भी लेकर जाती थीं। और वह ब्यूटी कॉन्टेस्ट में प्रतिभागिता की तैयारी करती रहती थी।

(Left) Manya Singh- Miss India 2020 runners up.

पिता बताते हैं कि जब वह मान्या को ऐसा करने के लिए मना करते थे तो मान्या हमेशा यही कहती थीं कि एक दिन वह पढ़ाई के साथ ही साथ ब्यूटी कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेकर कुछ बड़ा करके दिखायेंगीं। ऐसी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने की तैयारी के समय सोशल मीडिया पर अन्य खूबसूरत प्रतिभागियो के मुकाबले में मान्या को कोई भी अधिक तवज्जो नही दी जाती थी। इसी कारण मान्या का सेल्फ कॉन्फिडेंस डाबाडोल रहता था।

मिस इंडिया 2020 : रनर अप मान्या सिंह के रिक्शा चालक पिता ने सुनाई संघर्ष की दास्ताँ

मान्या के पिता और परिवार ने हमेशा उनकी काबिलियत को बढ़ावा दिया और मान्या को प्रोत्साहित करते रहे। मान्या पढ़ाई में भी होशियार थी और साथ ही वह अपने लक्ष्य पर भी काफी फोकस करती थीं। सौंदर्य प्रतियोगिता में बेटी की जीत की ओमप्रकाश को पक्की उम्मीद है। और उन्हें लगता है की अब वह जल्दी ही मुम्बई में अपना घर ले सकेंगे। जब ओमप्रकाश जी से यह पूछा गया कि क्या वह अब रिक्शा चलाने छोड़ देंगे तो उनका जवाब था कि रिक्शा उनकी रोजी रोटी है,वह कभी भी रिक्शा चलाने नही छोड़ेंगे।

Check Also

53 साल की उम्र में माधुरी ने करवाया ऐसा फोटो शूट ,देखकर हर कोई हो रहा है दीवाना

बॉलीवुड में धक धक गर्ल के नाम से अलग पहचान बनाने वाली अभिनेत्री माधुरी दीक्षित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *